दुनिया की सबसे दिलचस्प architectures Buildings

  

दुनिया की सबसे दिलचस्प architectures Buildings


1) Central Park Tower by Adrian Smith + Gordon Gill (New York City)

            New York में गगनचुंबी इमारत को डिजाइन करना दुनिया के लगभग किसी भी अन्य शहर में निर्माण के विपरीत एक अनुभव है। वास्तुशिल्प इतिहास का संयोजन, बिग ऐप्पल में पैदल चलने वाले (और ऊपर उड़ते हुए) इमारतों की भारी मात्रा के साथ मिलकर, उनकी उपस्थिति को शहर की पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाता है। तो जब शिकागो स्थित आर्किटेक्चरल फर्म एड्रियन स्मिथ + गॉर्डन गिल को सेंट्रल पार्क टॉवर डिजाइन करने के लिए टैप किया गया था, तो उसने आकाश-उच्च उम्मीदों को पहचाना। 2020 में पूरा होने की उम्मीद है, सेंट्रल पार्क टॉवर एक चौंकाने वाला 1,549 फीट लंबा होगा, जो इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और पश्चिमी गोलार्ध (वन वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के पीछे) में दूसरा सबसे ऊंचा गगनचुंबी इमारत बना देगा, जो दुनिया की 15 वीं सबसे ऊंची इमारत है। और दुनिया की सबसे ऊंची आवासीय इमारत। एड्रियन स्मिथ + गॉर्डन गिल आर्किटेक्चर, हालांकि, इन ऊंचाइयों पर काम करने के लिए कोई अजनबी नहीं है। फर्म दुबई में बुर्ज खलीफा और सऊदी अरब में किंगडम टॉवर जैसी संरचनाओं के साथ मध्य पूर्व में क्षितिज का विस्तार करने के लिए जिम्मेदार है। फिर भी, उन उपरोक्त स्थानों के विपरीत, ऊंचाई से कोई फर्क नहीं पड़ता, न्यूयॉर्क में निर्माण चुनौतियों का एक नया मेजबान लाता है। फर्म के संस्थापक सदस्य गॉर्डन गिल कहते हैं, "न्यूयॉर्क दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित शहरों में से एक है।" "और इसमें से बहुत कुछ इसकी खूबसूरत वास्तुकला से आता है। इसे समझना और एक ऐसी इमारत को डिजाइन करने का प्रयास करना जो उस संदर्भ में अपना कद बनाए रखे, एक महान अवसर रहा है। उस पैमाने पर न्यूयॉर्क के क्षितिज में योगदान करना और उस विरासत का हिस्सा बनना किसी भी वास्तुकार के लिए एक निर्णायक क्षण है। यह हर दिन नहीं होता है।" संरचना में 179 लक्ज़री निवास होते हैं, जबकि आधार पर, नॉर्डस्ट्रॉम की सात मंजिला फ्लैगशिप स्टोर होगी। कोलंबस सर्कल और प्लाजा जिले के बीच 57 वीं स्ट्रीट पर स्थान का मतलब है कि रहने वालों के पास होगा उत्तर में सेंट्रल पार्क के अबाधित दृश्य। अतीत में, न्यूयॉर्क (कार और हवाई मार्ग से) आने वाले यात्रियों का स्वागत स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी और एम्पायर स्टेट बिल्डिंग जैसी प्रभावशाली संरचनाओं द्वारा किया जाता था। अब हम सेंट्रल पार्क टॉवर को इसमें जोड़ सकते हैं इमारतों की वह विशेष सूची जो पहले अनुभव से अलग है।



2) Opus by Zaha Hadid Architects (Dubai, U.A.E.)

              पिछले दो दशकों में, दुबई आर्किटेक्ट्स के लिए एक आभासी खेल का मैदान बन गया है, जो अपने बेतहाशा सपनों को परखना चाहते हैं। और शायद किसी भी वास्तुकार ने स्वर्गीय ज़ाहा हदीद से अधिक कोण के संभावित वक्र का पता नहीं लगाया है। फर्म जो अभी भी उसका नाम, ज़ाहा हदीद आर्किटेक्ट्स, (जेएचए) रखती है, जल्द ही एक ऐसी इमारत को पूरा करेगी जो निश्चित रूप से सिर-मोड़ वास्तुकला से भरे शहर में खड़ी होगी। ओपस, जैसा कि भवन कहा जा रहा है, में एक होटल, 12 रेस्तरां, एक छत पर बार और 56,000 वर्ग फुट का कार्यालय स्थान होगा। लेकिन आप हममें से उन लोगों को क्षमा कर सकते हैं जो इमारत के अंदर क्या है, इसे जल्दी से भूल जाएंगे जब हम केवल बाहर क्या देखते हैं। संरचना में चमत्कारिक रूप से इसके बीच में एक बड़ा छेद होता है, जो वस्तुओं को डिजाइन करने की फर्म की लंबी परंपरा को जारी रखता है जो एक ही तीनों के साथ नृत्य करते प्रतीत होते हैं: गुरुत्वाकर्षण, अंतरिक्ष और आवाज। जबकि डिजाइन कुछ ऐसा लगता है जिसे हम किसी अन्य ग्रह पर देखेंगे, इस तरह की एक हड़ताली संरचना बनाने में ZHA की विधि बल्कि तार्किक है। परियोजना पर जेएचए के निदेशक क्रिस्टोस पासस कहते हैं, "हमने ओपस को दो अलग-अलग टावरों के रूप में डिजाइन किया है जो उनके आधार और शीर्ष पर जुड़े हुए हैं जहां कई अतिथि सुविधाएं और सेवाएं स्थित हैं।" "ये कनेक्शन दो टावरों को अपने केंद्र में शून्य के साथ एकवचन घन में जोड़ते हैं।" ऐसा करने के लिए, फर्म ने "अलग-अलग मोटाई के साथ कांच के संयोजन के साथ शून्य की सतह को विस्तृत किया, अलग-अलग तरीकों से मुड़ा और कई अलग-अलग तकनीकों का उपयोग करके फिट किया," पासस बताते हैं। उन तकनीकों में से एक था कांच के टुकड़ों को मोल्डिंग से पहले 1,300 डिग्री फ़ारेनहाइट के तापमान में गर्म करना और उनकी तोड़ने की ताकत बढ़ाने के लिए उन्हें जल्दी से ठंडा करना।



3) UNIC by MAD Architects (Paris)

               शास्त्रीय वास्तुकला में डूबा हुआ शहर है। फिर भी ऐसा नहीं होगा जब एमएडी आर्किटेक्ट्स की यूएनआईसी इमारत 2020 में पूरी हो जाएगी। चीनी मूल के गुणी मा यानसोंग के नेतृत्व में, आवासीय संरचना मार्टिन लूथर किंग पार्क की सख्त सेटिंग के भीतर स्थित होगी। इस विषय को ध्यान में रखते हुए, यानसोंग की लहरदार डिज़ाइन का उद्देश्य भवन और प्रकृति के बीच की रेखा को धुंधला करना है। 13-मंजिला इमारत इतनी लंबी है कि शीर्ष मंजिलों पर, घर के मालिकों को एफिल टॉवर (नए आवासीय भवन के दक्षिण-पश्चिम में स्थित) के स्पष्ट दृश्य दिखाई देंगे। एमएडी आर्किटेक्ट्स की आकर्षक संरचना से जुड़ी एक आसन्न सार्वजनिक आवास परियोजना होगी, साथ ही प्रमुख मेट्रो और बस स्टॉप तक सीधी पहुंच होगी। जबकि यह यूरोप में चीनी फर्म की पहली आवासीय परियोजना है, हमें एक मजबूत भावना है कि यह आखिरी नहीं होगी।कुल मिलाकर 13 मंजिलों से युक्त, इमारत की ऊपरी मंजिलों से आसपास के शहर और एफिल टॉवर के मनोरम दृश्य दिखाई देते हैं। इमारत ने एक साधारण डबल कोर संरचना और नंगे कंक्रीट अग्रभाग को लागू किया, जिनमें से दोनों डिजाइन की लालित्य और सादगी का प्रदर्शन करते हैं। यूएनआईसी का मंच एक निकटवर्ती सार्वजनिक आवास परियोजना के साथ जुड़ा हुआ है और मेट्रो बुनियादी ढांचे और किंडरगार्टन, खुदरा रिक्त स्थान और रेस्तरां सहित सामुदायिक संसाधनों तक सीधी पहुंच प्रदान करता है। परिणामी डिजाइन विविध सामाजिक-आर्थिक पड़ोस के बीच रोजमर्रा के सामुदायिक संबंधों को बढ़ाता है।प्रतियोगिता जीतने के बाद, एमएडी ने मैक्रो-स्केल शहरी योजनाओं से लेकर सूक्ष्म-पैमाने पर विवरण, जैसे स्थायी सामुदायिक विकास, संसाधन साझाकरण, ऊर्जा प्रबंधन और जनसंख्या जनसांख्यिकी जैसे विषयों का पता लगाने के लिए कार्यशालाओं की एक श्रृंखला में भाग लिया। एमएडी ने यूएनआईसी को एक जैविक और सामंजस्यपूर्ण नए पड़ोस का निर्माण करने के लिए समुदाय का एक गतिशील हिस्सा बनने की कल्पना की है, जो कि उभरती हुई क्लिची-बैटिग्नोल्स परियोजनाओं के साथ समुदाय की खेती करता है।

Post a Comment

0 Comments