10 वीं के बाद बेस्ट कोर्स

  

 10 वीं के बाद बेस्ट कोर्स


         मेरे हिसाब से कोई भी स्ट्रीम आसान नहीं है (अर्थात विज्ञान, वाणिज्य और कला) छात्रों पर निर्भर करता है कि वह कौन सा विषय लेना चाहता है, उसे कौन सा विषय ज्यादा अच्छा लगता है क्योंकि आप कोई भी विषय लेंगे जो आपको पढ़ना है लेकिन विज्ञान कठिन है अन्य विषयों की तुलना में। यदि आप 10वीं के बाद कोई कोर्स करना चाहते हैं, तो अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। आप 10वीं के बाद डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, बिजनेस, मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस, आर्ट्स, मीडिया और जर्नलिज्म आदि में उपलब्ध पाठ्यक्रमों की एक लंबी सूची का पता लगा सकते हैं।मूल रूप से हर स्ट्रीम आसान और कठिन है यह आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है, ऐसे लोग हैं जो गणित से नफरत करते हैं, कुछ जीव विज्ञान से नफरत करते हैं, कुछ वाणिज्य और कुछ इतिहास से नफरत करते हैं। स्टिल आर्ट एंड कॉमर्स को मैथ्स और बायोलॉजी की तुलना में 10 वीं के बाद चुनने के लिए सबसे आसान स्ट्रीम के रूप में जाना जाता है, जिसमें उन्हें अधिक ध्यान और समर्पण की आवश्यकता होती है।

लेकिन फिर मैं कहूंगा कि यह पूरी तरह से लोगों पर निर्भर है, इसलिए आप तय करें कि 10 वीं कक्षा के बाद आप किस विषय को पढ़ना पसंद करते हैं, जिस विषय को आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं वह आपके लिए सबसे आसान हो जाता है।कुछ भी आसान नहीं है …….यह केवल आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह से विषयों को ले रहे हैं …..लेकिन फिर भी यदि आप सबसे आसान की तलाश में हैं तो मैं आपको 10 के बाद क्या करने का सुझाव दे सकता हूं, 11 और 12 के लिए आर्ट्स स्ट्रीम के लिए जा रहा है। और उसके बाद आप होटल प्रबंधन के लिए जा सकते हैं ……उम्मीद है कि यह आपकी मदद करेगा
  • Designing Courses.
  • Animation Courses.
  • Fashion Design Courses.
  • Graphic Design Courses.
  • Engineering Courses.
  • Vocational Courses.
  • Hotel Management Courses.
  • Hospitality Management Courses.


10वीं के बाद आगे क्या?

यदि आप 10वीं के बाद कोई कोर्स करना चाहते हैं, तो अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। आप 10वीं के बाद डिजाइनिंग, इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, व्यवसाय, प्रबंधन, कंप्यूटर विज्ञान, कला, मीडिया और पत्रकारिता आदि में उपलब्ध पाठ्यक्रमों की एक लंबी सूची का पता लगा सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा का समापन 10वीं कक्षा के अंत में होता है। हालाँकि, अपनी शैक्षिक यात्रा के इस बिंदु पर, आपको वाणिज्य स्ट्रीम, कला, या विज्ञान स्ट्रीम में वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा पूरी करने या 10 वीं कक्षा के बाद पाठ्यक्रमों की लंबी सूची से सीधे चयन करने के बीच चयन करना होगा। 11वीं कक्षा में जाने के बजाय, कई छात्र कौशल विकास पाठ्यक्रम या प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए जाते हैं जो उन्हें उनकी रुचि के क्षेत्र में स्थान दिला सकते हैं। अगर आप 10वीं के ठीक बाद किसी प्रोग्राम को आगे बढ़ाने की योजना बना रहे हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो आप निश्चित रूप से सही जगह पर आए हैं! यहां एक विस्तृत ब्लॉग है जो 10 वीं कक्षा के बाद पाठ्यक्रमों की विस्तृत सूची और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लाभों पर विस्तृत है।


10वीं के बाद कौन सा क्षेत्र आसान है?

मूल रूप से हर स्ट्रीम आसान और कठिन है यह आपके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है, ऐसे लोग हैं जो गणित से नफरत करते हैं, कुछ जीव विज्ञान से नफरत करते हैं, कुछ वाणिज्य और कुछ इतिहास से नफरत करते हैं। स्टिल आर्ट एंड कॉमर्स को मैथ्स और बायोलॉजी की तुलना में 10 वीं के बाद चुनने के लिए सबसे आसान स्ट्रीम के रूप में जाना जाता है, जिसमें उन्हें अधिक ध्यान और समर्पण की आवश्यकता होती है।

औसत छात्रों के लिए 10वीं के बाद कौन सा क्षेत्र सबसे अच्छा है

  • वाणिज्य और गणित में रुचि रखने वाले औसत छात्र के लिए 10 वीं के बाद करियर विकल्प?
 
10वीं के बाद मैथ्स और कॉमर्स के इंटरेस्ट पर सबसे पहले आपको मैथ्स के साथ 12वीं कॉमर्स पूरी करनी होगी। इसलिए 11वीं कॉमर्स में प्रवेश लेना और मैथ्स को एक विषय के रूप में चुनना सबसे पहले आपको करना है।

आपके मैथ्स + कॉमर्स 12वीं के आधार पर कई अच्छे विकल्प उपलब्ध हैं जिन्हें आप या तो ग्रेजुएशन पूरा करते हुए या ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद कर सकते हैं। याद रखें कि अगर आप प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं तो भी ग्रेजुएशन जरूरी है।
 
 
कक्षा 11 में सबसे अच्छा समूह जैव गणित समूह है लेकिन यह सबसे कठिन है। इसके बाद सीएससी ग्रुप और फिर कॉमर्स ग्रुप आता है। वाणिज्य समूह सभी समूह में सबसे आसान है और यह एक अच्छा समूह भी है और इसके पास आजकल कई अवसर हैं। लेकिन सब कुछ आपकी रुचि पर निर्भर करता है। एक समूह चुनें जिसमें आपके पसंद के विषय हों और यह निश्चित रूप से आपके भविष्य के लिए उपयोगी होगा।छात्रों को कक्षा 10 को पूरा करने के बाद उनकी रुचि के स्तर के आधार पर उपयुक्त पथ का चयन करने की सिफारिश की जाती है। इस बिंदु पर किसी भी छात्र का जीवन अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि अब वे जो चुनाव करते हैं वह उनके भविष्य के पेशे को निर्धारित करेगा। छात्र दसवीं कक्षा के बाद विभिन्न शैक्षणिक संयोजनों में से चुन सकते हैं। 10वीं के बाद पेश किए जाने वाले कई पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस खंड को देखें।

जो छात्र 10वीं कक्षा के बाद वैज्ञानिक-संबंधित विषयों जैसे इंजीनियरिंग, चिकित्सा, अनुसंधान आदि में नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें विज्ञान पाठ्यक्रम (पीसीएम, पीसीबी, पीसीएमबी) में दाखिला लेना चाहिए। इन चार विषयों: भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान (आमतौर पर पीसीएम के रूप में जाना जाता है), भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीबी), और भौतिकी, गणित, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (पीसीएमबी) में विज्ञान पाठ्यक्रम अक्सर दसवीं कक्षा से आगे बढ़ाया जाता है। जो छात्र उन्हें आगे बढ़ाने का विकल्प चुनते हैं, वे इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा और विज्ञान में करियर चुनते हैं। दसवीं कक्षा के बाद वैज्ञानिक कक्षाओं के साथ खुलने वाले अन्य रोजगार के अवसरों में सांख्यिकीविद् और डेटा विश्लेषक शामिल हैं। हालांकि, दसवीं कक्षा के बाद वैज्ञानिक विषय चुनने वाले छात्र को ग्रेजुएशन तक उस स्ट्रीम से चिपके रहने की जरूरत नहीं है।
 

Post a Comment

0 Comments