भारत के सबसे प्यारे पालतू जानवर

  

भारत के सबसे प्यारे पालतू जानवर



1. बिल्ली




स्वतंत्र और आध्यात्मिक रूप से अलग हैं
               बिल्लियाँ महान पालतू जानवर हैं क्योंकि वे देखभाल करने के मामले में कोई दायित्व नहीं हैं। वे जहां चाहते हैं वहां शौच करते हैं, जब वे ऊब जाते हैं तो सोते हैं (पढ़ें: हमेशा), और जब उनका मन करे तब खाएं। वे भूखी आँखों के साथ आपके पास नहीं आते हैं और आपको पंजा मारते हैं, आपको उठने और उन्हें खिलाने के लिए मजबूर करते हैं।


वे अपने Siestas से प्यार करते हैं
              आप जब चाहें बिल्लियों के साथ नहीं खेल सकते। उनका एक निश्चित मूड और समय चक्र होता है जिसका आपको पालन करना चाहिए।


वे हमें हेरफेर करने के लिए विभिन्न स्वरों के म्याऊ का उपयोग करते है                                                  चाहे बिल्लियाँ चाहती हैं कि आप गुलजार करें, उनका मनोरंजन करें, उन्हें भोजन दें, या उन्हें टीवी दिखाएं, उनके पास प्रत्येक गतिविधि के लिए म्याऊ करने का एक विशिष्ट तरीका है।



एक दिन मेरा एक अच्छा दोस्त मुझे फोन करता है और मुझसे पूछता है कि क्या मुझे बिल्ली का बच्चा चाहिए। मैंने जल्दी से बंदूक तान दी और हां कह दी। जब मैं बिल्ली को लेने गया तो वह इतना छोटा और डरा हुआ था और रोना बंद नहीं कर सका। मेरे दोस्त ने उसे केवल 4 सप्ताह की उम्र में बारिश में एक कूड़ेदान के पीछे पाया, जिसे उसकी माँ ने छोड़ दिया था। मैं उसे घर ले गया और उसे खाना खिलाया और जैसे ही मैं उसे खाने की कोशिश करता, वह मुझ पर फुफकारता।पहले तो मैं मानता हूँ कि यह एक चट्टानी शुरुआत थी और यह सुनिश्चित नहीं था कि यह कैसे समाप्त होगा, लेकिन कई घंटों के खेल, पेटिंग, फीडिंग और पशु चिकित्सक के दौरे के बाद हम सबसे अच्छे दोस्त बन गए। अब, मुझे कभी अकेले नहीं सोना पड़ता है क्योंकि वह मेरे साथ लिपट जाता है, वह मुझे उन सभी मज़ेदार चीज़ों से हँसाता है जो वह करता है (जैसे कि बेतरतीब ढंग से अपनी जीभ बाहर निकालना), जब मैं काम से घर आता हूँ तो वह बहुत जोर से चिल्लाना शुरू कर देता है, और वह जानता है कि कब मैं दुखी हूं या बीमार हूं क्योंकि वह मेरे दिल पर लेट जाता है और मेरे साथ लिपट जाता है। वह सबसे अच्छा पालतू जानवर है जिसके लिए मैं पूछ सकता था और मैं नहीं चाहता कि हमारी कहानी किसी भी तरह से बदल जाए


------------------------------------------------------




2. कुत्ता




पूछं हिलाकर अचानक आप पर कूदना 

            यह डॉगी का खुशी दिखाने का एक तरीका है। इसका मतलब यह है कि आपको देखकर वे बहुत खुश हैं। एनर्जी से भरे हुए डॉगी ऐसा बिहेव करते हैं। इसके साथ ही यह संकेत है कि आपका डॉगी हेल्दी है। 

 

गोल-गोल घूमना 

          आपका डॉगी अगर सुस्त है और खाना नहीं खा रहा, तो उसे हेल्थ इश्यूज हैं। इसके अलावा अगर वह बार-बार एक सर्कल में घूम रहा है, तो यह एक संकेत है कि आपको अपने कुत्ते को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपका कुत्ता कम्फर्टेबल नहीं है। 

 

घास खाना     

          घास कोई घबराने की बात नहीं है। ऐसा माना जाता है कि जानवरों को काफी औषधीय पेड़-पौधों की जानकारी होती है। घास में फाइबर ज्यादा होता है। आमतौर पर जब कुत्तों का पेट खराब होता है, तो वे घास खाते हैं। कभी-कभी कुत्ते उल्टी करने के लिए भी घास खाते हैं, ताकि उनका पेट साफ हो सके। 

जब मैं चार साल का था तो मेरे पास बेनी नाम का एक छोटा कुत्ता था। वह हमारे परिवार का वफादार कुत्ता था। जब मैं छोटा था तो वह मेरा ख्याल रखते थे। माँ ने हमेशा बेनी पर भरोसा किया क्योंकि वह मुझे छोड़ने या किसी को मुझे छूने की अनुमति देने के लिए कभी नहीं जाना जाता था।
एक दिन जब मैं घर में अपनी गुड़ियों के साथ खेल रहा था तो बेनी मेरे साथ नहीं था। मुझे पता था कि पिछला दरवाजा खुला था और मैं बिना देखे ही बाहर निकल सकता था। तो मैंने अपनी डॉली को पूरी तरह से तैयार कर लिया क्योंकि मैं उसे भी लेने जा रहा था। 
मैंने अपना कोट और टोपी पहन ली और शुरू हो गया। मेरी डॉली और मैं बाहर निकले और नहर की ओर जाने वाली गली से नीचे उतरे थे कि मुझे अपने कपड़े पर कुछ टटोलने का अहसास हुआ। मैंने चारों ओर देखा और बेनी थी। ओह, मैं कितना गुस्से में था। मैंने बेनी को थप्पड़ मारा लेकिन वह जानता था कि मैं गलत कर रहा हूं। उसने मुझे घर खींच लिया। जब मैं घर पहुंचा तो मां और मेरी दादी मुझे ढूंढ रहे थे। जब उन्होंने बेनी को मुझे खींचते देखा तो उन्होंने मुझे और बेनी को चीख-चीख कर कहा। बेनी ने अपनी पूंछ लहराई। माँ ने मुझे बिस्तर पर लिटा दिया, लेकिन उसने बेनी को मांस का एक बड़ा टुकड़ा दिया।

--------------------------------------------------


3.खरगोश





उनकी प्रार्थना कह रहे हैं  

            खरगोशों को अपने सामने के पंजे से अपने सुंदर छोटे चेहरों को साफ करते हुए देखने के लिए और फिर प्रत्येक कान को ध्यान से साफ करने के लिए, आप मदद नहीं कर सकते लेकिन पिघल गए। इस तथ्य से और भी प्यारा बना दिया गया कि वे ऐसे दिखते हैं जैसे वे अपनी प्रार्थना कर रहे हों।


उनके दूसरे पड़ावों की देखभाल!   

          एक बनी को दूसरे को साफ करते हुए देखना अद्भुत है, लेकिन यह मजेदार भी हो सकता है। वे इसे बारी-बारी से लेते हैं और इस तरह की देखभाल करते हैं। लेकिन कभी-कभी एक खरगोश उतना प्रयास नहीं कर सकता जितना कि दूसरा खरगोश करता है और अपने सिर को फर्श पर दफनाने से पहले केवल कुछ सेकंड के लिए उन्हें साफ करने पर जोर देगा और खुद को फिर से साफ करने की प्रतीक्षा करेगा।


फ्लॉप और बिंकी                                                                                                                     एक बनी को करते हुए देखने के लिए दो सबसे प्यारी चीजें हैप्पी फ्लॉप हैं - जब वे अचानक उनकी तरफ फ्लॉप हो जाती हैं ...

मेरा खरगोश पिंजरे में नहीं रहता है और वह मेरे 2 कमरे के छोटे से अपार्टमेंट को अपना क्षेत्र और घर मानता है। वह कृपया इसे मेरे और 12 साल की मेरी बिल्ली के साथ साझा करता है। एक रात मैं पेट भर कर उठा, मेरी रसोई से बहुत तेज़ आवाज़ आ रही थी। मुझे 3 चूहे मिले और मेरा खरगोश उन्हें डरा रहा है। मेरी बिल्ली ने बिल्कुल भी परेशान नहीं किया! अगले 3 हफ्तों तक मेरा खरगोश अपने सामान्य स्थान पर नहीं सोया - कमरे में आरामकुर्सी के नीचे - उसने अपनी रातें रसोई में चूहों से रक्षा करते हुए बिताईं।यह बहुत ही हास्यास्पद था! मेरे पास कभी चूहे नहीं थे, लेकिन सैन फ्रांसिस्को में बारिश का मौसम है और इसके अलावा, मेरी सड़क पर एक सड़क का काम है जिससे चूहे लोगों के घरों में घुस जाते हैं। एक और स्टैम्पिंग प्रकरण हुआ जब मैं अपने खरगोश को अपने बिस्तर पर ले गया और सो गया, मैं स्टैंपिंग से जाग गया - खरगोश मेरे कंबल के नीचे मुहर लगा रहा था, क्योंकि मेरी बिल्ली रात में मेरे बिस्तर में आई थी। मुझे लगता है, खरगोश अन्य पालतू जानवरों के साथ अपने क्षेत्र को साझा करना पसंद नहीं करते हैं (मैं उसका क्षेत्र हूं, जितना अजीब लगता है!) ज़ोर-ज़ोर से हंसना!

Post a Comment

0 Comments