बैलगाड़ी दौड़

  

बैलगाड़ी दौड़

बैलगाड़ी दौड़ को महाराष्ट्र के पारंपरिक खेल के रूप में जाना जाता है। बैलगाड़ी दौड़ पर प्रतिबंध और लगातार सूखे के कारण राज्य के सबसे खूबसूरत और आलीशान घरेलू पशुओं में से एक, डेयरी मवेशियों की खिल्लर नस्ल कुछ ही दिनों में विलुप्त हो गई है। पच्चीस से पच्चीस साल पहले, ग्रामीण इलाकों में हर किसान के घर के दरवाजे पर एक खिल्लर गाय थी, इसी कारण से। खिल्लर को गाय के दूध से एक प्रकार की ऊर्जा प्राप्त होती थी।बैलगाड़ी दौड़ और महाराष्ट्र, सांड और किसान का रिश्ता काफी समय से चला आ रहा है। अदालत ने बैलगाड़ियों पर इस आधार पर प्रतिबंध लगा दिया कि बैलगाड़ी दौड़ना बदमाशी का एक रूप था, और जो बैल खेत में ट्रैक्टरों के आगमन से पहले ही गायब हो चुके थे, वे किसानों के लिए एकमात्र बैलगाड़ी दौड़ थी।




बैलगाड़ी दौड़:
                      पुणे और अहमदनगर जिलों में सबसे प्रसिद्ध और सबसे पुराना पारंपरिक खेल बैलगाड़ी दौड़ है। इस प्रकार की दौड़ की लगभग 400 वर्षों की परंपरा है। यह एकमात्र प्रकार की दौड़ है जिसमें दौड़ के दौरान बैलों को छोड़ा जाता है, जिसमें कोई बैलगाड़ी चालक उनके साथ नहीं जाता है। तो ये नस्ल के बैल अपने जन्मजात गुणों, ताकत के कारण दौड़ते हैं।मानसून के बाद गांवों में शुरू होने वाले जुलूसों में दौड़ का आयोजन किया जाता है। इस दौड़ में 4 बैल और एक घोड़े का होना अनिवार्य है। घोड़ा सबसे दूर दौड़ता है (कभी-कभी कोई आदमी घोड़े पर बैठा होता है या कभी-कभी ऐसा नहीं होता है) तो 2 बैल "कांड" कहलाते हैं और फिर बैलगाड़ी से जुड़े 2 बैल "जोकट" कहलाते हैं। इस बैलगाड़ी का वजन 25 से 30 किलो होता है।


चकड़ी रेस (पश्चिम महाराष्ट्र):

                           बैलगाड़ी दौड़ के बाद, सबसे प्रसिद्ध, पसंदीदा और सबसे लोकप्रिय खेल चकड़ी दौड़ है जो पश्चिमी महाराष्ट्र में खेली जाती है। इस प्रकार की जाति को विदर्भ में शंकरपत भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इस खेल में 5/7/9 गाड़ियां एक ही समय में छोड़ी जाती हैं और बैलों को पहला नंबर दिया जाता है जो लगभग 1200 फीट की दूरी पार करने वाली पहली गाड़ी थी।इस गाड़ी का वजन करीब 70 से 80 किलो है। इन सभी बैलगाड़ियों को चालू रखने के लिए मलराणा में खुले मैदान में आवश्यकतानुसार प्रत्येक गाड़ी के लिए 8 से 10 अलग-अलग मिट्टी की पटरियां बनाई जाती हैं। इस खेल में गाड़ी में बैठा एक आदमी होता है, जो बैल का चालक होता है। सतारा, पुसेगांव, सांगली, कराड, मुंबई, पुणे जिलों के कुछ हिस्सों में, वार्षिक यात्राओं पर यह खेल बड़े आनंद के साथ खेला जाता है।


शंकरपत (विदर्भ):

                          शंकरपत विदर्भ में 300 साल की परंपरा के साथ एक पारंपरिक प्रतियोगिता है। बुलपेन की दौड़ शंकरपत है। खेल में कुछ क्षेत्रों में एक समय में एक गाड़ी या अन्य में दो बैलगाड़ियाँ शामिल होती हैं। इसमें कार पर बैठा ड्राइवर गाड़ी चला रहा है। पंच समिति अंतिम सीमा के पास बैठती है। बैलों का जोड़ा कम से कम समय में 450 फीट की दूरी तय करेगा। वे पहले स्थान पर हैं।यह प्रतियोगिता सेकेंडों में चलती है। विदर्भ के अमरावती, यवतमाल और वर्धा जिलों के कई किसान इस खेल के लिए अपने बैलों को उत्साहपूर्वक तैयार कर रहे हैं। सीजन की वार्षिक यात्राओं के लिए शंकरपत प्रतियोगिता आयोजित की जा रही थी। पश्चिमी महाराष्ट्र में खेली जाने वाली चकड़ी दौड़ और शंकरपत में ट्रेन में केवल एक ही अंतर है। दोनों प्रकार की रेसिंग में आदमी गाड़ी पर बैठा है और बैलों को चला रहा है।सतारा, पुसेगांव, सांगली, कराड, मुंबई, पुणे जिलों के कुछ हिस्सों में, वार्षिक यात्राओं पर यह खेल बड़े आनंद के साथ खेला जाता है। ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था इन खिल्लर सांडों की नस्लों पर बहुत अधिक निर्भर है। इस प्रकार की दौड़ में 2 सांडों को प्रतियोगी (किसानों) के पास होना चाहिए, इसलिए अच्छी किस्म के सांडों को पाला जा रहा है।


हॉर्स-बुल रेस (शेम्बी गोंडा):

                             नासिक, अहमदनगर, राहुरी और सिन्नार में अश्व और बैल प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस खेल में बैल और घोड़े को गाड़ी से बांधा जाता है। इस प्रतियोगिता में चालक कार पर बैठा होता है। इस प्रतियोगिता में एक बार में केवल 2 ट्रेनें ही निकलती हैं। जो ट्रेन सबसे पहले आती है उसका नंबर होता है। प्रतियोगिता एक खुले मैदान में 1000 फीट की दूरी के साथ आयोजित की जाती है।प्रतियोगिता एक खुले मैदान में 1000 फीट की दूरी के साथ आयोजित की जाती है। यह एकमात्र प्रतियोगिता है जिसमें दो अलग-अलग प्रजातियों के जानवर, एक घोड़ा और एक बैल, एक साथ मिलते हैं। विभिन्न प्रजातियों के जानवरों को एक साथ पाला जाता है, इसलिए पेटा संगठन इस प्रकार की नस्ल का अधिक विरोध करता है। इस प्रकार की दौड़ में प्रतियोगी को दो बार प्रतिस्पर्धा करनी होती है।कि पहले राउंड में एक बैल अंदर से दौड़ता है और दूसरे राउंड में दूसरा बैल बाहर से दौड़ता है। इस दौड़ में घोड़ा दोनों फेरे में एक जैसा होता है, लेकिन सांडों को अलग-अलग दौड़ाया जाता है। (कभी-कभी एक सांड भी अंदर से बाहर की ओर दौड़ा जाता है)


लकड़ी खींचने वाली बैल दौड़:

                          इचलकरंजी के मूर्तिकार श्रीमंत नारायणराव बाबासाहेब घोरपड़े सरकार के समय से ही लकड़ी की दौड़ लगाते आ रहे हैं। पारंपरिक कृषि में बदलाव होना चाहिए, इसलिए आधुनिक कृषि की खोज धनी जमींदार "श्री नारायणराव बाबासाहेब घोरपड़े सरकार" ने की। उन्होंने कृषि के साथ-साथ पशुपालन के व्यवसाय को भी प्रेरित किया।इचलकरंजी में हर साल लकड़ी की दौड़ आयोजित की जाती थी। एक बड़े समूह के लिए 400 किलो लकड़ी का उपयोग किया जाता है, जबकि एक छोटे समूह के लिए 200 किलो लकड़ी का उपयोग किया जाता है। वह सांड जो लगातार 3 वर्षों तक बड़े समूह में प्रथम स्थान पर रहता है। बैल को हिंदकेसरी पुस्तक दी गई है। बेंदूर त्योहार दिवाली या दशहरा से बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।4 लोग बैल के साथ दौड़ के लिए दौड़ रहे हैं। बैल को 30 सेकंड में 300 फीट की दूरी तय करनी होती है और 300 फीट की अपनी मूल स्थिति में लौटना होता है। इस दूरी को कम से कम समय में पार करने वाले बैल को पुरस्कृत किया जाता है। यह इकलौता टूर्नामेंट है जो सिर्फ इचलकरंजी शहर में खेला जाता है।

Post a Comment

0 Comments